दीपावली का पर्व कार्तिक महीने की अमावस्या को मनाया जाता है। इस दिन देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं। ऐसी मान्यता है कि इस दिन माँ लक्ष्मी की पूर्ण रूप से की गई पूजा-अर्चना का फल हमें साल भर सुख-समृद्धि के रूप में प्राप्त होता है, इसलिए इस त्यौहार को मनाते समय ऐसा कोई भी काम ना करें, जो आपके लिए पीड़ादायक बन जाए और आपके घर आती हुई लक्ष्मी वापस लौट जाए। दिवाली पर ना करे ये काम वरना आपको देवी लक्ष्मी के आशीर्वाद से वंचित रहना पड़ सकता है।

दिवाली पर ना करें ये 7 काम ?

  1. दीपावली के दिन आपके घर के दरवाजे से कोई भी भिखारी या कोई भी अन्य व्यक्ति आपके पास कुछ मांगने के लिए आता है, तो उसे खाली हाथ ना जाने दें। अपनी हैसियत के अनुसार कुछ भी उसकी झोली में डाल दें।
  2. इस दिन घर के दरवाजे खुले रहने चाहिए, क्योंकि कभी भी माँ लक्ष्मी आपके घर आ सकती है। इसलिए दिवाली की रात सोना भी नहीं चाहिए और रात भर माँ लक्ष्मी के मंत्रों का उच्चारण करना चाहिए। ऐसा करने से माता लक्ष्मी खुश होती है।
  3. दिवाली पर अपने बड़े बुजुर्ग का आशीर्वाद लेकर ही हर कार्य को सम्पन्न करना चाहिए। इसलिए इस दिन अपने बड़े बुजुर्गों का अपमान भूलकर भी नहीं करना चाहिए।
  4. दिवाली के मौके पर अपने किसी भी सगे संबंधी को भूलकर भी पानी वाली चीजें या शो पीस गिफ्ट नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से घर में पैसों की कमी होती है।
  5. इस दिन आप किसी पर भी क्रोध ना करें, वरना माँ लक्ष्मी की कृपा आपको प्राप्त नहीं होगी।
  6. इस दिन किसी भी प्रकार का नशा करने से बचें, वरना आप साल भर दरिद्र बने रह सकते है।
  7. दिवाली के दिन घर के मुख्य द्वार पर कहीं भी गंदगी ना रहने दें।

 

दिवाली पूजा का शुभ मुहूर्त जानने के लिए संपर्क करे इस नंबर पर +91-9599955918

Facebook Comments