धनतेरस का त्यौहार कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है। जिसे धन त्रयोदशी या धनतेरस के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन भगवान कुबेर, भगवान धन्वंतरि और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है। धनतेरस में धन शब्द को धन-संपत्ति और धन्वंतरि दोनों से ही जोड़कर देखा जाता है। धनतेरस के अचूक उपाय करने से आपको माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है

इस दिन माँ लक्ष्मी, गणपति जी, भगवान विष्णु तथा भगवान धन्वंतरि के साथ कुबेर की पूजा की जाती है। इनकी पूजा और कुछ अचूक उपाय करने से सुख-समृद्धि और धन की प्राप्ति होती है।

धनतेरस पर करें ये अचूक उपाय :-

  • दक्षिणावर्ती शंख पर लक्ष्मी मंत्र लिखने से धन प्राप्ति के योग बनते है।
  • घर में नई झाडू खरीद कर लाने से तथा इनकी पूजा करने से धन में वृद्धि होती है।
  • धनतेरस पर शाम के वक्त 13 दीये जलाएं और उसके पास 13 कौड़ियां रखें। आधी रात के बाद ये कौड़ियां घर के किसी कोने में गाड़ दें। ऐसा करने से आपको धन में लाभ होगा।
  • अगर आपके पास धन नहीं रूकता है या धन की हमेशा कमी रहती है, तो धनतेरस से दिवाली के दिन तक माँ लक्ष्मी को पूजा के दौरान लौंग जरूर चढ़ाएं। पूजा के वक्त केवल एक लौंग का जोड़ा अर्थात् दो लौंग चढ़ानी है। ध्यान रहे कि लौंग साबुत हो, टूटी हुई न हो। ऐसा करने से धन में वृद्धि होगी, साथ ही धन आपके पास रूकेगा।
  • घर में चांदी के 13 सिक्के रखें और इन सिक्कों पर केसर एवं हल्दी लगाकर पूजा करें। ऐसा करने से धन में बरकत होगी।
  • धनतेरस पर महालक्ष्मी यंत्र की पूजा करने और इसकी स्थापना करने से लाभ होता है। यह यंत्र धन वृद्धि के लिए उपयोगी माना जाता है।

 

धनतेरस पूजा का शुभ मुहूर्त जानने के लिए संपर्क करे इस नंबर पर +91-9599955918

Facebook Comments