रक्षाबंधन भाई और बहिन के प्रेम का त्यौहार है, जो की वर्ष 7 अगस्त को मनाया जायेगा । इस वर्ष रक्षाबंधन के दिन चंद्र ग्रहण का साया रहेगा ऐसा करीब 12 वर्षों बाद हो रहा है । इस लिए इस दिन सूतक भी लग रहा है । श्रावण मास के आखिरी दिन यानि 7 अगस्त को पूर्णिमा को रक्षाबंधन का त्योहार है। वहीं श्रावण मास के इस अंतिम दिन में एक शुभ पर्व आने के साथ ही उसमें ग्रहण भी लग रहा है। जानकारों के अनुसार इस बार श्रावण शुक्ल की तिथि पर आ रहे इस ग्रहण का गहरा असर रक्षाबंधन पर पड़ने वाला है। इस बार रक्षाबंधन पर लगने वाला ग्रहण खंडग्रास चंद्र ग्रहण कहलाएगा।

जानकारों के अनुसार यह एक प्रकार का अशुभ संयोग है। इसलिए ज्योतिष सलाह अनुसार बताए गए शुभ समय पर ही राखी बांधनी चाहिए। इसमें चंद्र ग्रहण से 9 घण्टे पूर्व सूतक लग जाएगा । वहीं इससे पहले भद्रा का प्रभाव रहेगा। यह चंद्रग्रहण पूर्ण नहीं होगा बल्कि खंडग्रास होगा। इस हिसाब से कुल मिलाकर ग्रहण की अवधि 1 घंटा 55 मिनट रहेगी। लेकिन सूतक 7 अगस्त की दोपहर को ही लग जाएगा।

इसके चलते सुबह 11:30 से दोपहर के 1:39 के बीच तक का समय राखी बांधने के लिए शुभ होगा। लेकिन इस बीच 4 राशियों पर इस ग्रहण का गहरा असर पड़ेगा। ये हैं वो 4 राशियां – मकर, मिथुन तुला और कुंभ। लेकिन इसी के साथ अन्य 5 राशियों की किस्मत चमकने वाली है- मेष, सिंह, कन्या, वृश्चिक और मीन। इसके अलावा बाकी बची हुई राशियों- कर्क और धनु, वृषभ के लिए भी बेहद शुभ परिणाम रहेंगे।

chandra-grahnd-religiouskart

उपाय

जिन राशियों पर ग्रहण का असर पड़ रहा है उन्हें इस दौरान अपने स्वास्थ्य को लेकर सतर्कता बरतनी चाहिए। इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इस दौरान होने वाली परेशानियों से बचने के लिए ग्रहण काल के दौरान ‘ॐ नम: शिवाय’ मंत्र का जाप करें। ऐसा करना सभी राशिवालों के लिए शुभ रहेगा।

राखी स्पेशल प्रोडक्ट

Facebook Comments