Chhath Puja 2017

हिंदू मान्यताओं के अनुसार छठ/ एक पर्व है पुरुष और प्रकृति के संगम का ,जीवन के उन्माद का ओर अहंकार को त्याग कर समर्पण करने का. छठ को सामान्यतः पूर्वी भारत का त्यौहार माना जाता है परंतु यह त्यौहार भारतीय आत्मा मे बसा है क्योंकि भारत की आत्मा है उसका आध्यात्म और यहाँ की प्रकृति.

इस साल छठ पूजा 26 अक्टोबर को है

छठ पर्व सूर्य देव ओर छठ मईया को समर्पित है. सूर्य देवता जिन्हे समस्त विश्व के पिता माना गया है. विज्ञान भी इस बात को मानता है की पृथ्वी पर मौजूद सारी ऊर्जा सूर्य से ही प्राप्त की गयी है और केवल पृथ्वी ही नही सभी ग्रहों की उर्जा का स्त्रोत सूर्य ही है.

हिंदू परंपराओं मे महिलाओं को कभी भी पुरुषों के कमतर नही समझा गया इस बात की झलक छठ पर्व मे भी मिलती है जहाँ छठ मईया का पूजन भी नारी शक्ति के रूप मे किया जाता है. छठ मईया को उषा देवी (प्रभात की देवी / सुबह की देवी) भी माना जाता है. ऊषा देवी नवीनता तथा पवित्रता का प्रतीक है.

इस त्यौहार से हमे ये सीख मिलती है कि हमारी हर सुबह, जीवन का हर चरण हर पल नया हो,एक नये जीवन की तरह हो जिसमे उर्जा, आध्यात्म, समर्पण, शालीनता और आशीर्वाद भरा हो.

जानिए क्या कर सकते हैं आप इस छठ ताकि बने रहे आप पर और आपके अपनो पर सूर्य देव की कृपा??

1.   सूर्य जीवन का देवता है, उर्जा का देवता है, यदि आपके घर मे किसी व्यक्ति को शारीरिक व मानसिक दुर्बलता है तो इस छठ पर्व उनके हाथों से सूर्य को अर्क अवश्य करवाएँ इससे स्वास्थ्य तथा तेज मे वृद्धि होती है.

2.   सूर्य हमारे जीवन ओर संस्कृति मे पिता का स्थान रखता है इसलिए यदि आपके और आपके पिता के बीच मनमुटाव है तो जाने कहीं आपकी कुंडली मे सूर्य की स्थिति तो नही इसका कारण. यदि कुंडली मे है पित्र दोष तो क्या करें उपाय इस छठ पर्व.

3.   यदि आप नौकरी को लेकर हैं परेशान, और काम मे नही लगता आपका ध्यान, या फिर business में हो रा है नुकसान तो इस छठ सूर्य देवता करेंगे समाधान.

4.   सूर्य राजा अथवा शासक का प्रतीक है. यदि आप या आपके परिवार मे कोई politics/ राजनीति से जुड़ा है तो जाने उनकी कुंडली मे बैठे सूर्य देव उनके लिए वरदान है या समस्या.

5.   सिंह राशि का स्वामी होने के कारण सूर्य उन लोगों के जीवन पर ख़ासा प्रभाव डालता है जिन लोगों की राशि सिंह है. सूर्य उर्जा, शक्ति, तथा सत्ता का प्रतीक है यही कारण है की कुंडली मे सूर्य की विकृत स्थिति सिंह राशि के लोगों को अमूमन क्रोधी, अहंकारी और ज़िद्दी बना देते हैं. जानिए क्या करें उपाए इस छठ ताकि आपके अपनो को ना उतनी पड़े ऐसी कोई समस्या.

Facebook Comments